सौंफ खाने से दूर होती है कब्ज, डायबिटीज, मुंहासे भी खत्म हो जाते हैं

अक्सर भारत में सौंफ का इस्तेमाल खाना खाने के बाद किया जाता है




अक्सर भारत में सौंफ का इस्तेमाल खाना खाने के बाद किया जाता है। इसके प्रयोग से मुंह की बदबू दूर होती है और डायजेशन भी सही रहता है। लेकिन सौंफ के असली फायदे इससे भी बढ़कर है। सौंफ में तांबा, आयरन, कैल्सियम, पोटाशियम, मैंगनीज, सिलीनीअम, ज़िन्क और मैग्नेशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। ये सभी शरीर के लिए अत्यन्त आवश्यक माने जाते हैं तथा शरीर के अलग-अलग अंगों को प्रभावित कर शरीर को स्वस्थ, सुंदर तथा सुगठित बनाते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको सौंफ के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में बताएंगे।
मासिक धर्म (periods) के दर्द से देता है राहत
सौंफ श्रोणि (pelvic) और गर्भाशय के जगह (uterine area) में रक्त को नियमित और संतुलित रूप से प्रवाह करवाकर मासिक धर्म के दौरान दर्द से राहत दिलाती है। आयुर्वेद में भी महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान सौंफ के नियमित इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। इससे उन्हें कम दर्द होता है और ब्लड कम निकलता है। इसके अलावा सौंफ के पानी को खूब उबालकर उस पानी को ठंडा करके पीरियड्स के समय पीने से भी मासिक दर्द पूरी तरह खत्म हो जाता है।
बदहजमी तथा कब्ज दूर करती हैं सौंफ
सौंफ में मौजूद तत्व पेट की बदहजमी तथा कब्ज को दूर करते हैं। इसे खाने से पाचन क्रिया सही रहती है तथा सौंफ के अंदर का फाइबर मल को नरम करके कब्ज की समस्या को दूर करता है।
मुंह की बदबू दूर करती है
ये तो सभी जानते हैं कि सौंफ खाने से मुंह की बदबू दूर होती है। लेकिन अगर आपके मसूड़ों में इंफेक्शन है तो सौंफ को पानी में उबालकर उस पानी से गरारे करने से इंफेक्शन दूर होता है और मुंह से जुड़ी अन्य बीमारियां भी सही होती है।
मुंहासे करती है दूर
सौंफ अपने एन्टी-बैक्टिरीअल और एन्टी-ऑक्सिडेंट गुणों के कारण त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। इसके लिए सौंफ के कुछ दानों को पानी में रंग बदलने तक उबाल लें। अब इस मिश्रण को ठंडा करके टोनर के रूप में इसका इस्तेमाल करें। चेहरे पर इसको लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और सूखने के बाद पानी से धो लें। इससे चेहरे के मुंहासे तो दूर होंगे ही स्किन की झुर्रियां भी दूर हो जाती है और स्किन टोन्ड, हेल्दी और रिंकल-फ्री भी होता है।
वजन घटाने के लिए
सौंफ को भूनकर पीस लें। इस पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर काढ़ा बनाएं और इस काढ़े को रोजाना दिन में दो बार खाली पेट पीने से सेहत सही रहती है। छोटी-मोटी बीमारियां उस आदमी के पास फटक भी नहीं पाती।
ये भी हैं सौंफ के फायदे
(1) सौंफ तथा काली मिर्च मिलाकर सेवन करने से इंसुलिन का उत्पादन बढ़ता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए अत्यावश्यक है।
(2) सौंफ खाने से शरीर में कोलेस्ट्रोल भी कम होता है जिससे दिल के दौरे की संभावना कम होती है।
(3) मिश्री मिलाकर सौंफ खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।