घर पर चमकदार चेहरा कैसे बनाये | How to glow face at Home - Healthbazz



चेहरा साफ़ करने के लिए उसे धोना ही काफी नहीं है बल्कि गहराई से सफ़ाई भी ज़रूरी है। इस तरह सफ़ाई न होने के कारण त्वचा पर मुंहासे, ब्लैक हैड्स होने के साथ ही त्वचा बेजान और रूखी भी नज़र आती है। त्वचा को दाग़-धब्बे रहित व चमकदार बनाए रखने के लिए घरेलू क्लींज़र अच्छा ज़रिया हैं। ये त्वचा को साफ़ करने के साथ ही निखरा और मुलायम बनाते हैं।  

घर पर क्लींजर कैसे बनाएं (How to Make Cleanser in home)



मुंहासे और ब्लैक हैड्स दूर करता है क्लींजर


  1. 1. काबुली चना पाउडर और हल्दी

    • काबुली चना पाउडर और बेसन को ख़ासतौर से त्वचा की सफ़ाई के लिए इस्तेमाल में लिया जाता है। इनमें मौजूद प्राकृतिक गुण त्वचा की रंगत को निखारने के साथ ही टैनिंग, मुंहासों और दाग़-धब्बों को भी दूर करते हैं। 
    • ऐसे करें इस्तेमाल : दो बड़े चम्मच काबुली चना पाउडर(या बेसन), 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ा सा दूध डालकर अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट अधिक गाढ़ा न रखें, वरना चेहरे पर लगाने पर चिपकेगा नहीं। पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10-20 सेकंड के लिए छोड़ दें। फिर हल्केहाथों से मसाज करें। इससे चेहरा साफ़ और निखरा नज़र आएगा।
  2. 2. दूध है प्राकृतिक क्लींज़र

    • दूध बेहद असरदार प्राकृतिक क्लींज़र है। ये हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। ये मृत त्वचा को निकालने में मदद करता है साथ ही चेहरे को प्राकृतिक चमक भी प्रदान करता है। दूध के इस्तेमाल से त्वचा कोमल और निखरी नज़र आती है।
    • ऐसे करें इस्तेमाल : 5 बड़े चम्मच ठंडे दूध में चुटकीभर नमक मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें। इस मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग 1 से 2 मिनट बाद हल्के हाथों को चेहरे पर गोलाई में घुमाते हुए मसाज करें और पानी से धो लें।
  3. 3. शहद से बनी रहेगी नमी 

    • शहद एक प्राकृतिक फेस क्लींज़र है। ये त्वचा से धूल-मिट्टी  को गहराई से निकालता है। संवेदनशील त्वचा के लिए ये काफी फायदेमंद है। ये त्वचा में नमी बनाए रखता है। 
    • ऐसे करें इस्तेमाल : बाउल में 1 छोटा चम्मच दूध और 4 छोटे चम्मच शहद डालकर मिलाएं । इसे चेहरे पर 10-20 सेकंड लगाकर छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथों की मदद से चेहरे पर मिश्रण को घुमाएं । यह मिश्रण सभी तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद है।


हमारे ब्लॉग से जुड़ने का बहुत बहुत शुक्रिया, हम   आपको इसी तरहा जानकारियां देते रहेंगे