कैंसर से बचने के लिए इस एक ड्रिंक को पीना है फायदेमंद

कैंसर से बचने के लिए इस एक ड्रिंक को पीना है फायदेमंद







हाल में हुए एक शोध में पता चला है कि कोल्ड कॉफी पीने से कैंसर से बचाव होता है, इस बारे में WHO की कैंसर शोध इकाई से जानकारी मिलती है

कॉफ़ी  पीने के शौकीन लोगों को इसका हर स्वाद अच्छा लगता है फिर चाहे कॉफी कोल्ड हो या हॉट। लेकिन अगर आपको कोल्ड कॉफी ज्यादा पसंद है तो ये आपके लिए फायदे की बात हो सकती है। हाल में हुए एक शोध में पता चला है कि कोल्ड कॉफी पीने से कैंसर से बचाव होता है। इस बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की कैंसर शोध इकाई से जानकारी मिली है।

डब्ल्यूएचओ ने 1991 में कॉफी को ब्लैडर कैंसर का खतरा बढ़ाने वाले पदार्थ के रूप में वर्गीकृत किया था। लेकिन 1,000 से ज्यादा अध्ययनों की समीक्षा के बाद इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (आईएआरसी), जो कि डब्ल्यूएचओ की इकाई है, ने कहा कि कॉफी को कैंसर उत्पन्न करने वाले खाद्य पदार्थों की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, एजेंसी ने हालांकि आगाह किया है कि अगर बहुत गर्म कॉफी पी जाए तो उससे कैंसर का खतरा हो सकता है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि आईएआरसी ने 23 वैज्ञानिकों से कॉफी और हर्बल चाय से जुड़े कैंसर के खतरे की समीक्षा करवाई, जिन्होंने काफी को कैंसर का कारक नहीं बताया। डब्ल्यूएचओ की कैंसर रिसर्च इकाई का कहना है कि 65 डिग्री सेल्सियस से अधिक गर्म कॉफी पीने से ग्रासनली के कैंसर का खतरा हो सकता है।