मोटापा कम करना है तो खाइये किशमिश, जानें और भी फायदे

मोटापा कम करना है तो खाइये किशमिश, जानें और भी फायदे




किशमिश खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। वायु, पित्त और कफ दोष दूर होता है। ये वजन घटाने में किस तरह से मदद करता है।


आमतौर पर हम कई तरह के सूखे मेवे का सेवन करते हैं। लेकिन किशमिश सभी तरह के मेवों में सबसे ज्यादा लाभकारी होती है। किशमिश का सेवन सीधे तौर पर शरीर को स्वस्थ रखने में लाभदायक होती है। किशमिश को उसके पोषण तत्‍वों और स्वास्थ्य लाभों के कारण अत्याधिक सेवन किया जाता है। किशमिश खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। वायु, पित्त और कफ दोष दूर होता है। ये वजन घटाने में किस तरह से मदद करता है।
हाजमा ठीक रहता है
किशमिश में मौजूद शर्करा शरीर में आसानी से पच जाती है। इससे शरीर को शक्ति और स्फूर्ति प्राप्त होती है। किशमिश पूरी तरह से कोलेस्‍ट्रॉल मुक्त होता है। किशमिश में घुलनशील फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है। यह घुलनशील फाइबर बुरे कोलेस्‍ट्रॉल का विरोध करता है।
इसके अलावा किशमिश पोलीफेनोल्स एंजाइम को भी दबाता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित के लिए जिम्मेदार होता है। रोजाना किशमिश का सेवन करने से आपका हाजमा ठीक रहता है और पाचन तंत्र भी सुचारू रूप से कार्य करता है।

शरीर से अपशिष्‍ट पदार्थों को निकालती है
किशमिश लैक्सटिव के रूप में कार्य करती है। यह पेट में जाकर पानी को अवशोषित करती है, जिसके फलस्वरूप कब्‍ज से राहत मिलती है7 किशमिश में पाये जाने वाले फाइबर गैस्ट्रोइंटेस्टिनल मार्ग से विषाक्त और अपशिष्‍ट पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।
हड्डियों को मजबूत बनाती है किशमिश
मोटे लोगो की हड्डियां कमजोर होती है। शरीर का ज्यादा वजन भी हड्डियों को कमजोर और दुर्बल बनाता है। अगर आप वजन कम कर रहे हो तो सारे आहार वजन कम करने वाले नहीं लेने चाहिए, ये तरीका आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। आपको कुछ ऐसे आहार शामिल करने चाहिए
जो आपको ऊर्जा दे सके। इसके लिए किशमिश सबसे बेहतर विकल्प है। अगर आप शक्कर बिल्कुल भी नहीं लेते हो तो भी किशमिश आपके शरीर में ग्लूकोज का स्तर बनाए रखती है। किशमिश कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।
इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है
किशमिश सीधे तौर पर भले ही वजन कम करने में सहायक ना हो, लेकिन इससे मिलने वाले फासदे वजन को नियंत्रित करने में मदद करते है। उदाहरण के तौर पर रोजाना किशमिश खाने वाले व्यक्ति को हृ्दय से जुड़ी परेशानियों का सामना कम करना पड़ता है। किशमिश आपके शरीर में पीएच स्तर को भी संतुलित रखता है। आवश्यक मात्रा में किशमिश का सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

If you like our post then you can share on social sites.