पसीने की बदबू को रोकने के बेहतर उपाय

पसीने की बदबू को रोकिये सेब से 




गर्मी में अक्सर लोग पसीने की समस्या से परेशान रहते हैं। तेज गर्मी में शरीर से जमकर पसीना बहता है। लोग पसीने की बदबू और पसीने से होने वाली खुजली से परेशान हो जाते हैं। शरीर में पसीने से होने वाली खुजली लोगों को तकलीफ में डाल देती है। लोग इसके लिए तरह-तरह के डीयो, परफ्ीयूम व अन्य तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद भी पसीने से होने वाली समस्याओं का समाधान नहीं हो पाता है।
पसीने में केमिकल युक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल से समस्याएं और ज्यादा जटिल हो जाती हैं। अगर आप भी त्वचा और सिर में खुजली की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आप इससे राहत पाने के लिए सेब यानि एप्पल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह सेब से आप पसीने का समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
ऐसे करें सेब का इस्तेमाल
सेब के सिरके का इस्तेमाल त्वचा और सिर में होने वाली खुजली के इलाज के लिए भी किया जाता है। इसमें साइट्रिक एसिड होता है, जो नेचर में एसिडिक है, जिस वजह से ये बैक्टीरिया को फैलने से रोकने में सहायक है। इतना ही नहीं ये अत्यधिक पसीने के कारण बैक्टीरियल या फंगल संक्रमण को फैलने से रोकता है। ये सिर में पीएच लेवल का संतुलन बनाए रखने और कीटाणुओं को नष्ट करने में सहायक है। सेब के सिरके से पीले दांत, डैंड्रफ, स्मेली अंडरआर्म्स और यहां तक कि वजन कम करने में आदि में किया जाता है।
पसीने से त्वचा में होन वाली समस्या
थोड़े से पानी कुछ बूंदें सेब के सिरके की मिलाकर अच्छी तरह मिला लें और कॉटन की जरिये इस मिश्रण को खुजली वाले स्थान पर लगायें। अगर आपके पूरे शरीर में खुजली महसूस हो रही है, तो आप अपनी नहाने की बाल्टी में एक सिरका डालकर नहा सकते हैं।
सिर में होने वाली समस्या का समाधान
पसीने से सिर में होने वाली समस्या के समाधान के लिए पहले अपने सिर को धो लें और सूखने दें। अब 5 मिलीलीटर सिरका और पानी एक स्प्रे बोतल में डाल लें। इसे अपने सिर पर स्प्रे करें और 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद इसे शैम्पू से धो लें। बेहतर परिणाम के हर दूसरे दिन इस क्रिया को दोहराएं।


गर्मियों में पसीना आना आम बात है। पसीने की दुर्गन्ध के चलते आपको कई बार अपने दोस्तों के बीच शर्मिन्दा होना पड़ता है, जिससे आप में हीन भावना आने लगती है, लेकिन कुछ घरेलू तरीके अपनाकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।

 नींबू भी आपकी पसीने की बदबू को मिटाता है। ये आपकी स्किन के पीएच लेवल को कम करता है, जिससे पसीने में बैक्टिरिया नहीं पनपते और दुर्गध नहीं आती है। इसके लिए नींबू को काटकर उसके आधे भाग को अंडरआर्म्स में रगड़े। इसके अलावा नींबू के रस को कॉटन में लेकर भी इसे अंडरआर्म्स में लगा सकते हैं।

नीम की पत्तियां: नीम की पत्तियां पसीने की दुर्गन्ध से लड़ने में बहुत कारगर होती है। दुर्गन्ध के साथ-साथ ये बैक्टिरिया भी खत्म करती है। इसके लिए कुछ नीम की पत्तियां लेकर उन्हें उबालें और उस पानी को छानकर अपने नहाने के पानी में मिला लें। इस पानी से नहाने से पसीने की बदबू की समस्या से राहत मिलती हैं।

बैकिंग सोडा: पसीने की दुर्गन्ध मिटाने के लिए अंडरआर्म्स में बैकिंग सोडा लगाएं। ये अंडरआर्म्स से सभी दूषित पदार्थो को सोखकर क्लीन कर देता है। इससे बॉडी ऑर्डर की समस्या से निजात मिलती है।
पुदिना: पुदिने की कुछ पत्तियों को उबालें। फिर पत्तियों को छानकर उस पानी को अपने नहाने के पानी में मिला लें। इससे पसीने की समस्या से निजात मिलती है और शरीर में ताजगी बनी रहती है।